f

Get in on this viral marvel and start spreading that buzz! Buzzy was made for all up and coming modern publishers & magazines!

Fb. In. Tw. Be.

सर्दी में आपके डॉगी को चाहिए ज्यादा देखभाल

दिसंबर के महीने में ठंड ने दस्तक दे दी है। सर्दी में आपको अपने पेट को भी इस मौसम में सुरक्षित रखना होता है। हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने पेट डॉग को कैसे विंटर में होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

बदलता मौसम इंसान हो या जानवर हर किसी पर अपना प्रभाव छोड़ता है। ऐसे में बेजुबान पेट डॉग को आपसे ही उम्मीद होती है कि आप उसकी केयर करें और उसे सर्दी से होने वाले नुकसान से बचाए रखें। अगर आप चाहते हैं कि आपका पेट सर्दी के मौसम में बीमार ना पड़े और उसकी हेल्थ पर कोई नकारात्मक असर ना हो, तो आपको इन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है।


बुखार और लंग्स इन्फेक्शन का खतरा
इस बदलते मौसम में कई तरह की परेशानियां आपके डॉग्स को होती हैं। इस समय वायरस अधिक सक्रिय हो जाते हैं, जो डॉगी को अपनी गिरफ्त में ले लेते हैं। खास तौर से छोटी गर्दन वाले डॉग को खास देखभाल की आवश्यकता है। क्योंकि उन्हें जल्दी संक्रमित होने का खतरा होता है। विंटर सीजन में डॉग को बुखार, लंग्स इन्फेक्शन, संबंधी संबंधी समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है।


पहनाएं कोट और स्वेटशर्ट
हमारी तरह पेट को भी ठंड लगती है, ऐसे में बेहतर है कि उन्हें कोट और स्वेटशर्ट पहनाया जाए। ये न केवल उन्हें गर्म रखते हैं, बल्कि इससे उनका लुक भी स्टाइलिस्ट और क्यूट बनता है। लेकिन यहां ध्यान रखें कि उनके इन कोट और स्वेटशर्ट को रोज चेंज करें और उनके बालों को साफ करें। हमें उनका कोट भी साफ और सूखा रखना चाहिए।  


नहलाने के लिए चुनें कम ठंडा दिन
पेट को ठंड में रोज नहलाना शायद नुकसानदायक हो। लेकिन अगर आपको लगता है कि वह गंदे हैं और नहलाने की जरूरत है, तो किसी ऐसे दिन को चुनें जो अन्य दिनों की तरह ठंडा न हो। साथ ही नहलाने के बाद उन्हें धूप में ले जाएं ताकि उनके शरीर को गर्मी मिले।


पेट के लिए खरीदें बेड
अगर आप पेट को अपने बेड पर सोने देते हैं, तो क्यों न उनके लिए एक नया बेड ही खरीद लिया जाए। लेकिन बेड खरीदते वक्त उनके साइज और कंफर्ट का ध्यान रखें। बेड ऐसा हो जो उनके लिए आरामदायक हो और उन्हें गर्म रखे। 


त्वचा को ना रहने दें गीला
सर्दी में अगर हमारी बॉडी को थोड़ा भी पानी टच हो जाता है, तो हमें अच्छा नहीं लगता। ठंड में अपने डॉगी या कैट को से पानी से बचाना बहुत अहम है। अगर वह लंबे समय तक पानी में रहेंगे या गीले रहेंगे तो उन्हें ठंड लग सकती है और निमोनिया भी हो सकता है। आपके डॉगी को हेल्थ की समस्या न हो, इसके लिए उन्हें पानी से बचाए रखें।

वॉक का बदलें समय
अभी तक आप अपने डॉगी को सुबह जल्दी और देर रात घुमाने ले जाते थे, लेकिन बदलते मौसम के साथ आपको अपने डॉग को टहलाने का समय भी बदलना चाहिए। सर्दी के मौसम में आप उसे सूरज निकलने के बाद वॉक पर ले जाना चाहिए। इसी प्रकार शाम को जल्दी ही वॉक पर ले जाना चाहिए।

Post a Comment
By clicking on Register, you accept T&C
X
X